मेथी से उपचार घर में

* मेथी बहुत गुणकारी है जो सेहत के लिहाज से गुणकारी है। मेथी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नैसिन, पौटेशियम, आयरन और अल्काेलाड्यस होता है। इसमें डाइसोजेनिन भी होता है जो ऑस्ट्रियोजेन जैसे गुणों से भरपूर होता है। मेथी में कई स्वाटस्य् ग वर्धक गुण होते है जो कई शारीरिक समस्यामओं को दूर भगा देते है।

* मेथी के दाने बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं और उसे पुनर्जीवित भी करते हैं। इसमें प्रोटीन होता है, इसलिए मेथी दानों को अपनी डाइट में शामिल करने से आपके बाल खूबसूरत बनेंगे।

* मेथी के दानों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। खाली पेट मेथी दानों को चबाने से एक्सट्रा कैलरी बर्न होती है।

* सुबह दो गिलास मेथी का पानी पीने से मोटापा दूर होता है। मेथी का पानी बनाने क लिए एक बड़ा चम्मच मेथी के दानों को दो गिलास पानी में रातभर भिगो दें और सुबह इसे छानकर पी लें। मेथी के सेवन से किडनी भी स्वस्थ होती है।

* पथरी के इलाज में भी मेथी फायदा करती है। इस जादुई औषधि से पथरी पेशाब के साथ शरीर से बाहर निकल जाती है। मेथी के दानों के सेवन से पेट दर्द और जलन दूर होती है। साथ ही पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है।

* मेथी दाने में फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ अलब्यूमिन होने से यह पोषक होती है। इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि भी मिलते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। पेट ठीक रहे तो स्वास्थ्य भी ठीक रहता है और खूबसूरती भी बनी रहती है। मेथी पेट के लिए काफी अच्छी होती है।

* हाई बीपी, डायबिटीज, अपच आदि बीमारियों में मेथी के बीज का उपयोग लाभकारी होता है। मेथी की सब्जी में अदरक, गर्म मसाला रखकर खाने से निम्न रक्तचाप, कब्ज में फायदा होता है। सुबह-शाम मेथी का रस पीने से डायबिटीज में लाभ होता है।

* मेथी में मौजूद पाचक एंजाइम अग्नाशय को अधिक क्रियाशील बना देते हैं। इससे पाचन क्रिया अत्यंत सरल हो जाती है।

* हरी मेथी रक्त में शकर को कम कर देती हैं। इस कारण डायबिटीज रोगियों के लिए भी यह फायदेमंद होती है। प्रतिदिन एक चमच मेथी दाना पाउडर पानी के साथ फांकें। डायबिटीज से दूर रहेंगे।

* यदि मेथी के कुछ दाने रोज लिए जाएं तो मानसिक सक्रियता बढ़ती है।

* एक सर्वे के मुताबिक मेथी सेक्स पावर को भी बढ़ाने में सक्षम है। इस सर्वे के दौरान मेथी के इस्तेमाल से लोगों की सेक्स क्षमता में एक चौथाई का इजाफा हुआ। विशेषज्ञों के मुताबिक इंडियन करी में मेथी डाली जाती है। यह सीधे आदमियों के सेक्स हार्मोन्स को बढ़ाने का काम करती है। दूसरे अर्थों मे मेथी के सेवन से सेक्स पावर बढती है। इसलिए मेथी का सेवन आपकी यौन क्षमता में अतिशय वृद्धि करता है।

* मेथी से बाल बढ़ाये…..!

* आज कल बाल झड़ने की समस्या. बिल्कु ल आम हो गई है और देखा गया है कि इसकी ज्याकदा शिकार महिलाएं हो रही हैं।

* बाल झड़ने की कोई उम्र नहीं होती, पर अगर आप इस पर अभी से ध्या न देना शुरु कर दें तो इससे आपकी बाल झाड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है। मेथी या फिर मेथी की पत्तिया इस समस्याा का समाधान कर सकती हैं।

* मैथी में ऐसे कई गुण होते हैं जो सिर की त्वरचा में नमी पैदा करते है और रुसी तथा बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के साथ नये बाल उगने में भी सहायता करते है। तो आइए जाने, कैसे मेथी के प्रयोग से हम बालों की समस्या से निजात पा सकते है।
उपचार और प्रयोग….

* इस प्राकृतिक जड़ी बूटी में कुछ औषधीय गुण हैं जो गंजेपन की समस्यासएं, बाल झड़ने और पतले बालों की समस्या को दूर करने में सक्षम हैं। मेथी को उपयोग करने का सबसे बेहतर तरीका है कि इसके दानों को गरम पानी में उबाल लें और फिर इसको पीस कर पेस्टद तैयार करें और बालों की जड़ों में लगाएं। इससे देखते ही देखते आपके बाल झड़ने की समस्या खत्म हो जायेगी और साथ ही नये बाल भी उगने लगेंगे।
यह कैसे काम करती है…..

* मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ो को प्रोषण पहुंचाता है और बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है। इसके प्रयोग से सूखे और डैमेज बाल भी ठीक हो जाते हैं।
कैसे प्रयोग करें…..

* मेथी को रात भर गरम नारियल तेल में भिगो कर रख दें। सुबह इसी तेल से अपने सिर पर 5-10 मिनट तक मसाज करें और गरम पानी से सिर धो लें।

* दूसरा उपाय है कि मेथी को पूरी रात भिगो दें और सुबह उसे गाढ़ी दही में मिला कर अपने बालों और जड़ो में लगाएं। उसके बाद बालों को धो लें इससे रुसी और सिर की त्वंचा में जो भी समस्याल होगी वह दूर हो जाएगी।

* मेथी या फिर इसकी पत्तियों को गुणहल के फूल के साथ मिला कर लगाने से बालों में कंडीश्निंोग होगी और सिर को ठंडक का एहसास होगा।

* सबसें अच्छा फंडा है मेथी की पत्तियों को भोजन के रूप में अधिक से अधिक खाया जाये इससे आपको बाल स्वस्थ्य रखने के लिए जरूरी तत्व मिल जायेंगे और ऐसे में आपके बाल ना तो झड़ेंगे और ना ही टूटेंगे।

वैसे भी मेथी सुगमता से मिलने वाली चीज है ऐसे में क्यों ना हम अधिक से अधिक मेथी का प्रयोग करें और खुद को और अपने बालों को सेहतमय बनाये रखें।

Comments

comments